1 अपना व्यवहार बदलें > एक Positive Thinking रखें और किसी भी घटना के Positive पहलू पर नज़र रखें, जबकि Research से पता चलता है कि जो लोग Positive सोचते हैं वो खुश दिखते हैं। और दिल के दौरे का खतरा 50% तक कम हो जाता है और Negative सोच रखने वालों को जीवन की समस्याएं होती हैं।


2 खुश रहने वालों के साथ खुश रहना सीखें > दुनिया में सबसे खुश रहने वाले डेनमार्क के लोग हैं, और डेनिश 1973 से खुशहाल लोगों में सबसे आगे हैं। शोध के अनुसार, सबसे बड़ा कारण सुरक्षित जीवन और भ्रष्टाचार है।  दूसरा कारण एक अच्छी सैलरी मिलना है, लेकिन एक मजबूत सामाजिक व्यवस्था स्थापित है और वहां के लोग एक-दूसरे के साथ अपनी खुशी बांटते हैं। यही चीजें उनके खुश होने की सबसे बड़ी वजह है।


3 काम का बोझ क > शोध के अनुसार, डेंस काम करते हैं और बेहतर आराम करते हैं और ज्यादा काम  पसंद नहीं करते हैं। डैनस म करें एक हफ्ते में 33 घंटे और हफ्ते में 40 घंटे 2% काम करते हैं। यह भी उनके खुश रहने की एक बड़ी वजह है।


4 तजुर्बात पर ध्यान दें > अनुभव मानव जीवन का एक बड़ा हिस्सा हैं। जो लोग अनुभवों पर ध्यान नहीं देते हैं उनका जीवन बेकार की चीजों के बीच घिर जाता है और फालतू चीजों पर ध्यान देने से इंसान को संतुष्टि मिलती है क्योंकि तजुर्बा इंसान को एक-दूसरे के करीब लाता हैं।


5 अच्छे दोस्त बनाइए > शोध के अनुसार, एक अच्छा दोस्त नहीं होने से जीवन में कमी आती है जबकि अकेलापन और डिप्रेशन समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है। एक अच्छा ईमानदार दोस्त आपकी खुशी और स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक अच्छा दोस्त होना भी आपकी खुशी की वजह बन सकता है।


Top 10 Intresting Facts in Hindi

Post a Comment

If you have any doubts, Please let me know